दार्जिलिंग

एक सफर पहाड़ो का
जहा एक हम है एक आप
तो चलिए शुरुआत करते है
एक हसीं सफर की
दार्जीलिंग के सफर की

दार्जिलिंग पूर्वी भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। यह अपने अच्छी और बेस्ट चाय उत्पादन के लिए दुनिया भर में जाना जाता ह
दार्जिलिंग कैसे पहुंचे?
दार्जिलिंग भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। यह ज्यादातर वीकेंड्स पर जाने वाले लोगो या एडवेंचर्स या हनीमून वालो के लिए है , यह परंपरा और आधुनिकता का अनूठा मिश्रण है। आइए बात करते हैं दार्जिलिंग कैसे पहुंचे। 
सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग की दूरी लगभग 70 किमी है जबकि न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग की दूरी सड़क मार्ग से लगभग 75 किमी है। बागडोगरा एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले को लगभग 100 किमी की दूरी तय करने की आवश्यकता होती है। बागडोगरा से दार्जिलिंग तक की यात्रा में 3-4 घंटे लगते हैं। जो गंगटोक की तरफ से आने का सोच रहे है, उसे 110 किमी की दूरी तय करनी होगी। गंगटोक से दार्जिलिंग तक लगभग 3 घंटे लगते हैं।

जो कोई ट्रेन से दार्जिलिंग पहुंचने की योजना बना रहा है, वह दार्जिलिंग हिमालयन नैरो गेज पर अपना टिकट बुक करने का ऑप्शन चुन सकता है जो दार्जिलिंग को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ता है। यह भारत में सबसे प्रतिष्ठित और साथ ही विरासत यात्रा में से एक है। खैर, नया जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग से निकटतम ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन है जो भारत के अन्य सभी प्रमुख शहरों से जुड़ता है।

बागडोगरा हवाई एयरपोर्ट ऐसा एयरपोर्ट है जो दार्जिलिंग को हवाई मार्ग से भारत के अन्य सभी प्रमुख स्थलों से जोड़ता है। कोलकाता, दिल्ली और गुवाहाटी से दार्जिलिंग के लिए कुछ सीधी उड़ानें हैं। NJP से दार्जिलिंग शेयर्ड टैक्सियाँ उपलब्ध हैं, जो आपसे लगभग 500PP चार्ज करेंगी

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय
दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच है जब मौसम सुहावना होता है। हालांकि, बहुत से लोग अक्टूबर से दिसंबर तक सर्दियों के महीनों के दौरान भी इस जगह घूमना पसंद करते है । जुलाई से अगस्त के महीने बारिश होती है और अगर आपको बारिश पसंद है तो इन महीनो मैं भी आप यहाँ घूमने जा सकते है।

अक्टूबर से मार्च तक के महीनों में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिलता है, क्योंकि अक्टूबर के अंत तक यहाँ पे ठण्ड पड़ना शुरू हो जाती है । नवंबर से जनवरी तक सर्दी अपने चरम पर होती है।

सितंबर फिर से घूमने का एक अच्छा समय है क्योंकि कम बारिश होती है और वर्ष के इस समय में हरियाली सबसे अच्छी होती है।
क्या दार्जिलिंग लड़कियों के लिए सुरक्षित है?
दार्जिलिंग और सिक्किम अकेले महिला यात्रियों के लिए 100% सुरक्षित हैं। आप किसी भी समय सफर कर सकते हैं और कुछ भी पहन सकते हैं, दार्जिलिंग में लोग काफी शांत और शांतिपूर्ण हैं इसलिए आप यहां सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकते हैं।
दार्जिलिंग में कितने दिन?
दार्जिलिंग की यात्रा के लिए 4-5 दिन पर्याप्त हैं। कलिम्पोंग को छोड़ा जा सकता है। दार्जिलिंग के लिए एक दो दिन काफी हैं, अगर आपके पास सिर्फ 3 दिन हैं तो भी आप दार्जिलिंग की यात्रा की प्लान बना सकते हैं।
लोकल टूर कैसे करें?
आप एक स्कूटी किराए पर ले सकते हैं, जिसकी कीमत आपको पेट्रोल को छोड़कर प्रति दिन 600 रुपये होगी, स्थानीय स्थानों की यात्रा करने के लिए, यह सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध है। स्कूटी को किराए पर लेने के लिए आपके पास डीएल और एक और आईडी प्रूफ होना चाहिए। आप दार्जिलिंग में यात्रा करने के लिए निजी कैब भी किराए पर ले सकते हैं जिसकी कीमत आपको प्रति दिन 2500-3000 होगी।
दार्जिलिंग के लिए यात्रा कार्यक्रम
पहला दिन

1. टाइगर हिल

टाइगर हिल सुबह के सूर्योदय के शानदार नजारों के लिए अवश्य जाना चाहिए, जहां आप माउंट एवरेस्ट और माउंट कंचनजंगा का एक साथ नजारा देख सकते हैं। यह 2590 मीटर की ऊंचाई पर और दार्जिलिंग से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह वन विभाग क्षेत्र में स्थित है इसलिए आपको प्रवेश शुल्क (50 रुपये) का भुगतान करना होगा।


2. बतासिया लूप

यह दार्जिलिंग के सबसे खूबसूरत और अद्भूत प्लेसेज़ में से एक है। इस गार्डन में प्रवेश करने के लिए आपको 50 रुपये का प्रवेश शुल्क देना होगा। आप यहां टॉय ट्रेन देख सकते हैं। बतासिया लूप एक 100 साल पुराना सर्कुलर ट्रेन ट्रैक है जो एक शानदार पहाड़ी दृश्य से घिरा हुआ है। आप यहां दार्जिलिंग के कॉस्ट्यूम में अलग-अलग पोज में फोटो खींच सकते हैं।


3. ब्रेकफास्ट 

एक बार जब आप टाइगर हिल्स और बतासिया लूप घूम के आ जाते है  तो नाश्ता करने के लिए होटल या किसी रेस्तरां या कैफे में जाते हैं। आप सोनम का किचन ट्राई कर सकते हैं और चाय के लिए मैन टैक्सी स्टैंड डाउन साइड के पास एक छोटी सी दुकान की सलाह दूंगा।

4. वाइट पीस पैगोडा 
यह एक अद्भुत जापानी मंदिर है जो शहर के सेण्टर से 10 मिनट की ड्राइव पर स्थित है। यह 1972 में बनाया गया था, सफेद रंग शांति जैसा दिखता है और इसके अलावा यहाँ फोटोज भी अच्छी आती है । इस मंदिर के दो भाग हैं एक सफेद है जो आपको भगवान बुद्ध की कहानी के बारे में बताता है दूसरा गोल्डन जो प्रेयर के लिए है । इस जगह का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है और आप कंचनगंजा की सुंदरता को देखकर चकित रह जाएंगे।


5. रॉक गार्डन 

आपकी जर्नी में नेक्स्ट डेस्टिनेशन रॉक गार्डन होना चाहिए, इसकी प्रवेश शुल्क 50 रुपये है। इस बगीचे में झरना, हरियाली, शांति और क्या नहीं है, इसे पूरी तरह से देखने के लिए आपको कम से कम 2 घंटे लगने चाहिए, यह उद्यान सिर्फ एक बगीचा नहीं है लेकिन एक ऐसी जगह जहां आपको सब कुछ मिल जाएगा। यह अवश्य घूमने योग्य स्थान है।

6. ऑरेंज वैली टी फैक्ट्री
आप इस जगह को कवर कर सकते हैं क्योंकि यह वह जगह है जहां शारुख खान और गौरी ने अपने हनीमून की तस्वीर क्लिक की थी। यह एक चाय की फैक्ट्री है जहाँ आप चाय बनाने की लाइव प्रक्रिया देख सकते हैं और साथ ही यहाँ से चाय खरीद सकते हैं।

7. चौक बाजार
यह बाजार वाजिब है और यहां आपको लगभग हर चीज मिल जाएगी। यह बाजार ये मार्किट आपका आज के दिन का लास्ट पॉइंट हो सकता है आपकी दिन की आखिरी यात्रा हो सकती है और इसके बाद आप होटल में आराम कर सकते हैं। चौक बाजार टैक्सी स्टैंड के पास स्थित है और हैप्पी वैली से वापस आते समय आपको रास्ते में मिल जाएगा।


अपने दिन की शुरुआत हैप्पी वैली से करें, यह एक खूबसूरत घाटी है जहां से चाय के बागानों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। जहां तक ​​आप देख सकते हैं आपको यहां चाय के बागान मिल जाएंगे। इस जगह के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

2. ज़ू 

दार्जिलिंग में एक चिड़ियाघर है जिसे हिमालयन जूलॉजिकल पार्क या पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। इस चिड़ियाघर का समय सुबह 8.30 बजे से शाम 4 बजे तक है, गुरुवार को देखने की उपेक्षा करें क्योंकि अधिकांश समय यह बंद रहता है। इसके अंदर एक और हिस्सा है जो हिमालय पर्वतारोहण संस्थान है जिसके लिए समय सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक है। प्रवेश शुल्क 60 रुपये पीपी है।

3. नाइट एंगल पार्क
यह एक बहुत ही खूबसूरत पार्क है और कम भीड़भाड़ वाला है, आप इसे केवल 20 रुपये पीपी में अद्भुत दृश्यों को देखने के लिए देख सकते हैं। यहां आपको भगवान शिव की एक बहुत बड़ी मूर्ति देखने को मिलेगी, पर्यटकों के व्यस्त मौसम में आप यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम देख सकते हैं। कुल मिलाकर यह जाने लायक है और मेरी राय में आपको इसे मिस नहीं करना चाहिए।

4. गुम मोनेस्ट्री 
यह जगह खूबसूरत होने के साथ-साथ शहर से भी दूर है इसलिए आप अपने दिन के अंत में यहां की यात्रा कर सकते हैं। ओल्ड घूम मठ, यिगा छोलिंग का लोकप्रिय नाम है।

Day 3

दार्जिलिंग
NJP या बगडोगरा पहुंचने के लिए आप इस दिन मिरिक रूट से जा सकते हैं, यह रूट आपको नेपाल बॉर्डर तक ले जाएगा और आप इस सवारी का आनंद लेंगे।
दार्जिलिंग के लिए बजट
बागडोगरा/एनजेपी से दार्जिलिंग               1200 प्रति व्यक्ति
होटल                                                   1500 प्रति कमरा (2 लोग)
भोजन                                                  3000 (1000 रुपये प्रति दिन)
स्थानीय यात्रा (स्कॉटी)                             1800 (600 प्रति दिन)
अन्य                                                     1000
आशा है कि आपको यह ब्लॉग पढ़ने में मज़ा आया होगा, संदेह और प्रश्नों के लिए आप टिप्पणी कर सकते हैं और पूछ सकते हैं

Leave a Comment